PM SARKARI SCHEME

PM Svanidhi Scheme 50,000 तक का लोन तुरन्त करें प्राप्त,

  • कारोबारीयों को व्यवसाय में बहुत नुकसान सहना पड़ा है। उनकी कमाई का कोई साधन उपलब्ध नहीं है और उनके साथ धन की समस्या भी बनी हुई है। उनकी इस समस्या को देखते हुए 1 जून 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई। इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना है। इस योजना में नाई, मोची, पान की दूकानें, वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, फलवाले, कपड़े धोने की दूकानें और अन्य छोटे छोटे दुकानदारों को लोन मुहैया कराया जायेगा। यह लोन बहुत कम ब्याज दर पर दिया जायेगा और यह लोन अन्य लोन की अपेक्षा बहुत ही सस्ता पड़ेगा। इस आर्टिकल में आपको PM स्वनिधि योजना सभी जानकारी जैसे योजना के लाभ, डाक्यूमेंट्स, आवेदन की प्रक्रिया, बैंक की लिस्ट देखना,
  •  रिक्शा और साइकिल वाले, गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को बिना ब्याज के 10,000 से 50,000 रूपए तक का Loan या ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। PM Svanidhi Loan Yojana में आवेदन करके आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते है इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से स्टेप बाई स्टेप नीचे दी है जिसकी मदद से आप भी इस योजना में आवेदन करके बिना ब्याज के 10,000 से 50,000 तक का लोन ले सकें।
  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2024 
प्रकार विवरण
उद्देश्य छोटे व्यापारी और गली-मोहल्ले के व्यापारियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
कवरेज शहरी और नगर पंचायत क्षेत्र में गली-मोहल्ले के छोटे व्यापारियों के लिए
लाभार्थी छोटे व्यापारी, रिक्शा और साइकिल वाले, रोजगार गरीबी रेखा के नीचे आने वाले
आरंभ तिथि 1 जुलाई 2020
कर्ज की राशि ₹10,000 से ₹50,000 तक
ब्याज दर कोई नहीं (यदि समय पर चुकता किया जाता है)
समय सीमा 1 वर्ष
प्रमुख उद्देश्य स्वनिधि योजना के माध्यम से छोटे व्यापारियों को आर्थिक स्थिति में सुधार करना
Official website https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

PM Svanidhi Yojana के उद्देश्य

  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का उद्देश्य छोटे व्यापारों और उद्यमियों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनको सशक्तिकरण करना है, जिससे उन्हें आत्मनिर्भरता में सहारा मिले और रोजगार सृजन के लिए संभावनाएं बढ़ें। PM Svanidhi Loan Yojana के अंतर्गत, छोटे व्यापारों और उद्यमियों को ऋण और कारगर सहायता प्रदान की जाती है
  •  सरकार की डिजिटल और ई- गवर्नेंस सेवा इकाई सीएससी ई- गवर्नेंस सविर्सिज इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि इस योजना के अंतर्गत कुल 41,18,397 आवेदन आए हैं. उनमें से 23,87,276 आवेदनों को मंजूरी दी गई है। 20,06,147 आवेदनों को 10,000 रुपये का कर्ज जारी किया जा चुका है।

PM Svanidhi Yojana के क्या-क्या लाभ है?

  1. PM Svanidhi Yojana के अंतर्गत 10,000 से 50,000 तक का लोन दिया जाता है जिसमे आप भी आवेदन कर सकते है आवदेन करने संबंधित जानकारी इस लेख के माध्यम से दी गई है।
  2. स्ट्रीट वेंडर लोन योजना / पीएम स्वनिधी योजना में देश के स्ट्रीट वेंडर ₹10000 तक ला लोन ले  सकते हैं। जिसे वह साल भर में आसान किस्तों के रूप में चुका सकते हैं।
  3. इस शासकीय योजना में देश के 50 लाख से भी अधिक लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
  4. इस गवर्नमेंट योजना में लोन लेने वाला व्यक्ति यदि लोन की रकम को समय से पहले चुका देता है तो केंद्र सरकार के द्वारा सात प्रतिशत का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के रूप में उनके बैंक एकाउंट में जमा किया जाएगा।

PM Svanidhi Scheme की पात्रता

यह योजना शहरी क्षेत्रों में वेंडिंग में लगे सभी स्ट्रीट वेंडरों के लिए उपलब्ध है। PM Svanidhi Yojana के पात्र विक्रेताओं की पहचान निम्नलिखित मानदंडों के अनुसार की जाएगी:

  • स्ट्रीट वेंडरों के पास शहरी द्वारा जारी वेंडिंग प्रमाणपत्र/पहचान पत्र है, जो स्थानीय निकाय (यूएलबी) द्वारा जारी किया गया है।
  • वे विक्रेता जो सर्वेक्षण में पहचान की गई हैं, लेकिन उन्हें वेंडिंग प्रमाणपत्र/पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है, उनके लिए आईटी आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से वेंडिंग का अनंतिम प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा। यूएलबी को इस प्रक्रिया को तेजी से और एक महीने की अवधि के भीतर स्थायी वेंडिंग प्रमाणपत्र और पहचान पत्र जारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • स्ट्रीट वेंडर, जो यूएलबीबिल्ड पहचान सर्वेक्षण से बाहर रह गए हैं या सर्वेक्षण पूरा होने के बाद वेंडिंग शुरू कर दी है, और उन्हें यूएलबी / टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (एलओआर) जारी किया गया है।
  • आसपास के विकास/परि-शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों के विक्रेता जो यूएलबी की भौगोलिक सीमा में वेंडिंग करते हैं और उन्हें यूएलबी/टीवीसी द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (एलओआर) जारी किया गया है।
  • सर्वेक्षण से बाहर रह गए या आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित लाभार्थियों की पहचान, श्रेणी 4 (iii) और (iv) से संबंधित विक्रेताओं की पहचान करते समय, यूएलबी/टीवीसी अनुशंसा पत्र जारी करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों में से किसी पर भी विचार किया जा सकता है:
  • नाई की दुकान वालेजूता बनाने वाले (मोची)

    पान की दुकान (पनवाड़ी)

    सड़क के किनारे सब्जी बेचने वाले

    कपड़े धोने वाले की दुकान (धोबी)

    फल बेचने वाले

    चाय का ठेला लगाने वाले

    स्ट्रीट फूड विक्रेता

    फेरी वाला जो वस्त्र इत्यादि बेचता है

    खोखा लगाने वाले

    चाऊमीन , ब्रेड पकोड़ा ,अंडे बेचने वाले विक्रेता

    सड़क के किनारे किताबें स्टेशनरी लगाने वाले

    कारीगर

PM Svanidhi Scheme Documents Required

1. आधार कार्ड (मोबाइल नंबर लिंक हो)
2. व्यापार प्रमाण: आपके स्ट्रीट वेंडिंग व्यापार से संबंधित दस्तावेज़।
3. पैन कार्ड: आय से संबंधित सत्यापन के लिए।
4. बैंक खाता विवरण: आपके बैंक स्टेटमेंट की प्रति।
5. पता सत्यापन: आपके निवास स्थान को सत्यापित करने वाले दस्तावेज़।
6. पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ़: पहचान के लिए हाल की फ़ोटोग्राफ़।

PM Svanidhi Scheme में Apply कैसे करें?

सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा।  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

Home Page पर आपको Planning To Apply For Loan का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन के नीचे आपको View More का एक बटन दिखाई देगा, इस View More पर आप क्लिक करें।

जैसे ही आप View More के बटन पर क्लिक करोगे, आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, जिसमें आपको 3 Step दिखाई देगें।

Understand the loan application requirements के ऑप्शन में आपको सबसे नीचे View/Download form का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

“View/Download Form” के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने स्वनिधि योजना के फॉर्म का पीडीएफ खुल जायेगा। इसी पीडीऍफ़ में Pm SVANidhi Yojana Application Form दिया गया है।

आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी। इसके बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरुरी डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा।

एप्लीकेशन फॉर्म तैयार हो जाने पर लोन देने वाले बैंक या संस्थानों में जाकर जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बताने के बाद इन संस्थानों की सूची देखना बताया गया है।

 

स्वनिधी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते है?

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे समझाई गई है।

1 –  सबसे पहले PM स्वनिधी योजना Online पोर्टल http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/  पर जाएँ।

2 – इसके बाद होमेपेज पर दिये हुये “Apply for Loan” के बटन पर क्लिक करें।

3 –  इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें अपना मोबाइल नंबर डालें और I’m Not a robot के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद “Request OTP” के बटन पर क्लिक करें।

4 – आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इस OTP को डाल कर आपको आगे बढ़ना है।

5 – आगे वेंडर कैटेगरी का पेज ओपन होगा इस वेंडर कैटेगरी के पेज में आपको अपने व्यापार से सम्बंधित वेंडर कैटेगरी को चुनना है।

6 – वेंडर कैटेगरी को चुनने के बाद आपके सामने वेंडर डिटेल्स का एक पेज खुलेगा। यदि आपने A या B में से किसी एक कैटेगरी को चुना है तो आपको अपना SRN (Survey Reference Number) डालना पड़ेगा। अपना SRN नंबर पता करने के लिए वेंडर सर्वे सर्च https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/SearchVendor के पेज पर विजिट करें।

7 – यदि आपने C या D कैटेगरी में से किसी एक का चुनाव किया है तो आपको अगले पेज पर दिए 2 आप्शन में से किसी एक को चुनना है जो आपके हिसाब से हो। इसके बाद “NEXT” बटन पर क्लिक करना है।

8 – अगले पेज पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद I’m not a robot के ऑप्शन पर क्लिक करके वेरीफाई के बटन पर क्लिक करना होगा।

 9 –  आप के आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है, उस पर एक ओटीपी आयेगा। इस ओटीपी को डाल कर वेरीफाई के बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका आधार Verify हो जायेगा।

आधार वेरीफाई होने के बाद PM स्वनिधी योजना Online Form खुल जाएगा। इस फॉर्म में अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए अगले स्टेप पर जाएँ।

10 – अब आपको अपने ओरिजनल डाक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करने हैं, जिन्हें अपलोड करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आवेदन में दी हुये सभी जानकारी आपको दिखेगी। इस जानकारी को अच्छे से चेक करके फ़ाइनल सबमिट करें।

अब Pm Svanidhi Yojana Online Registration पूरा हो चुका है। लोन के बारे में जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी।

 

आपके क्षेत्र में लोन देने बैंक और अन्य संस्थानों की लिस्ट कैसे देखें?

सबसे पहले आपको इस लिंक http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/LenderList पर क्लिक करना है।

अगला पेज खुलने के बाद उसमे राज्य का नाम, जिले का नाम और IFSC कोड डालना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा।

सर्च करते ही कुछ पलों में लोन देने वाले वित्तीय संस्थानों की लिस्ट स्क्रीन पर खुल जाएगी।

इसके बाद आप सूची में अपने निकट के बैंक और अन्य संस्थानों की जानकारी देख कर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

यदि आपके पास वेंडर आईडी कार्ड अथवा पहचान पत्र नहीं है तो क्या करें?

यदि आपके पास कोई वेंडर आईडी कार्ड अथवा पहचान पत्र नहीं है और न ही आपका नाम सर्वे लिस्ट में है, तो आपके लिए सरकार ने एक नई सुविधा शुरू की है जिसका नाम “Letter of Recommendation” है। इसके अंतर्गत आपको निजी शहरी निकाय (Urban Local Body) से एक लेटर लेना है जो कि आपका इस बात का प्रमाण पत्र है कि आप स्ट्रीट वेंडर हैं।

Letter of Recommendation के लिए भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसका लिंक नीचे दिया गया है।

https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/LORLogin

सर्वप्रथम आपको पीएम स्वनिधि योजना के होम पेज पर अप्लाई फॉर एल ओ आर के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

इसके पश्चात आपको रिक्वेस्ट ओटीपी के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके मोबाइल पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जो आपको ओटीपी बॉक्स में भरना होगा।

इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान से भरनी होगी।

इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।

अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप लेटर आफ रिकमेंडेशन के लिए आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन के 15 दिन के भीतर आपको एक Letter of Recommendation मिल जाएगा और 30 दिन के भीतर वेंडर आईडी कार्ड भी मिल जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप योजना के आवेदन के लिए कर सकते हैं।

 

आप अपनी सर्वेक्षण (सर्वे) स्थिति / सड़क विक्रेता सर्वेक्षण खोज की जाँच कैसे करेंगे? How to Check your Survey Status / Street Vendor Survey Search

जिन लोगों को लोन मिल सकता हैं, वह अपने सर्वे की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं। यह (सर्वे)  सर्वेक्षण शहरी स्थानीय निकायों (ULB) / नगर पालिकाओं द्वारा किया गया था। नीचे स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च की जाँच करने के लिए सीधा लिंक दिया गया है:-

http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/SearchVendor

ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा। इस पेज पर आपको “Vendor survey list” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा यहाँ पर आपको राज्य का नाम, शहरी स्थानीय निकायों (ULB), Street Vendor यानि अपना नाम, पिता / पत्नी / पति का नाम, मोबाइल नंबर, certificate of vending no. और सभी पूछी गई जानकारी भर कर Search  के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपनी सर्वेक्षण स्थिति / सड़क विक्रेता सर्वेक्षण खोज की जाँच कर सकते है।

यहीं पर आपको आपका SRN नंबर मिल जाएगा। इस SRN नंबर का उपयोग आप pm svanidhi yojana online apply करने के लिए करेंगे।

 

Payment Aggregator कैसे करे?

Pm Svanidhi Portal पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

इस होम पेज पर आपको Planning to APPLY for Loan के नीचे view more के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर Payment Aggregator के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारी ऑप्शन दिखाई देगा। आप इनमे से किसी से भी भुगतान एग्रीगेटर कर सकते है।

 

Contact Us

इस योजना के तहत आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है या आपको आवेदन करने में कोई परेशानी हो रही है, तो आप कांटेक्ट नंबर कर संपर्क कर सकते है।

Contact Us का लिंक  https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Home/Contact

इस होम पेज पर आपको contact us का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

3 thoughts on “PM Svanidhi Scheme 2024 Eligibility, Application Fee, Last Date, Apply”

  1. Pingback: PM Mitra Yojana 2024 Eligibility, Application Fee, Last Date, Apply - pmsarkarischeme.in

  2. Pingback: Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 पंजीकरण, ऑनलाइन आवेदन, लॉगिन, पात्रता - pmsarkarischeme.in

  3. Pingback: Kisan Vikas Patra Yojana 2024 ब्याज दर, कैलकुलेटर, टैक्स बेनिफिट्स Eligibility, Application Fee, Last Date, Apply - pmsarkarischeme.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top