PM SARKARI SCHEME

Biju Swasthya Kalyan Yojana 2024

Biju Swasthya Kalyan Yojana 2024 (BSKY) के लिए health.odisha.gov.in पर ऑनलाइन फॉर्म 2024 लागू करें, अस्पतालों में नाम/लाभार्थी सूची ऑनलाइन nhmodish.gov.in पर देखें, लॉन्च की तारीख, स्वास्थ्य बीमा राशि, पूरी जानकारी यहां जानें। ओडिशा सरकार (Odisha government) ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (Biju Swasthya Kalyan Yojana) 2024 शुरू की है

जिला से लेकर उपकेंद्र स्तर तक किसी भी राज्य सरकार के स्वास्थ्य संस्थान में आने वाले सभी नागरिकों को सभी स्वास्थ्य सेवाएं बिल्कुल मुफ्त प्रदान की जाएंगी। प्रत्येक सदस्य के लिए स्वास्थ्य बीमा कवर 5 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि महिला लाभार्थियों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। सीएम नवीन पटनायक ने 15 अगस्त 2018 को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) लॉन्च की थी।

 Biju Swasthya Kalyan Yojana 2024

योजना का नाम बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (Biju Swasthya Kalyan Yojana)
भाषा हिंदी & अंग्रेजी
योजना का उद्देश्य BSKY चिकित्सा खर्चों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करता है। 
लाभार्थी ओडिशा राज्य का नागरिक
विभाग ओडिशा राज्य विभाग
आवेदन ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट bsky.odisha.gov.in
वित्तीय सहायता राशि पुरुष परिवारों के लिए 5,00,000 रुपये तक। महिलाओं के लिए 10,00,000  रुपये तक।

Biju Swasthya Kalyan Yojana Latest Update

ओडिशा में गरीब परिवारों के 6 लाख से अधिक लोगों ने 2022 में राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना, Biju Swasthya Kalyan Yojana (BSKY) के तहत कई निजी अस्पतालों में कैशलेस और मुफ्त इलाज का लाभ उठाया। BSKY स्मार्ट कार्ड या पीडीएस कार्ड रखने वाले कम से कम 6.31 लाख गरीब लोगों को इस साल 1 जनवरी से 25 दिसंबर तक निजी क्षेत्र के विभिन्न विशेष अस्पतालों में उच्च गुणवत्ता और मुफ्त इलाज प्रदान किया गया। राज्य सरकार ने गरीब मरीजों के मुफ्त इलाज के लिए सूचीबद्ध निजी क्षेत्र के अस्पतालों को लगभग 1,389 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

Biju Swasthya Kalyan Yojana (BSKY)

ओडिशा सरकार ने अपने लाभार्थियों को Biju Swasthya Kalyan Yojana (BSKY) के तहत स्मार्ट हेल्थ कार्ड (Smart Health Card) का वितरण शुरू किया। इससे पहले भुवनेश्वर में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान CM Naveen Patnaik ने घोषणा की थी कि BSKY के तहत राज्य में 3.5 करोड़ लोगों को Smart Health Card दिए जाएंगे। ये Smart Health Card Scheme 20 अगस्त 2021 को मलकानगिरी जिले के संस्कृति भवन में एक कार्यक्रम के दौरान लोगों को वितरित किए गए। बोना जनजाति की एक महिला सुकरी धांगिडी माझी इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री से Smart Health Card पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता थीं।

BSKY Smart Healthcare Scheme

सीएम ने कहा, ”स्वास्थ्य ही धन है. अगर परिवार में कोई बीमार पड़ जाए तो हमें अस्पतालों में इलाज पर होने वाले खर्च की चिंता होने लगती है। इसके लिए लोगों को कभी-कभी अपनी संपत्ति बेचनी पड़ती है या लोन का विकल्प चुनना पड़ता है। कुछ लोग इलाज के लिए धन इकट्ठा करने के लिए अपने बच्चों की शिक्षा बीच में ही रोक सकते हैं। यह स्मार्ट हेल्थ कार्ड अस्पतालों में इलाज की लागत वहन करने के लिए परिवारों पर अतिरिक्त दबाव को कम करने में मदद करेगा,

Latest Update 2023 for Biju Swasthya Kalyan Yojana 2024

ओडिशा सरकार ने राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं (National and State Food Security Schemes) के तहत सभी 96 लाख परिवारों को New Biju Swasthya Kalyan Yojana (BSKY) स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करने का निर्णय लिया है। ओडिशा सरकार सभी NFSA/SFSA Cards लाभार्थियों को BSKY Smart Healthcare Scheme वितरित होगा। BSKY Card वितरित होने तक को  परिवार 01-09-2021 से लाभ प्राप्त करने के लिए अपने NFSA/SFSA Carda का उपयोग कर सकता है।

सरकार चरणबद्ध तरीके से नई बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (Biju Swasthya Kalyan Yojana) शुरू करेगी। राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक पत्र में कहा कि 15 अगस्त को घोषणा के बाद पहले चरण में इसे मलकानगिरी, सुंदरगढ़, गजपति, बोलांगीर और मयूरभंज जिलों में लॉन्च किया जाएगा और बाद में नवंबर 2021 तक सभी जिलों को कवर किया जाएगा।

Eligibility Criteria for Biju Swasthya Kalyan Yojana in Odisha

ओडिशा में Biju Swasthya Kalyan Yojana (BSKY) के लिए पूर्ण पात्रता मानदंड यहां दिया गया है:

  • सभी परिवार जिला मुख्यालय अस्पताल स्तर तक सरकारी स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए पात्र हैं।
  • जिला मुख्यालय अस्पताल स्तर से परे मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल की अतिरिक्त सुविधा के लिए, प्रति परिवार 5 लाख रुपये प्रति वर्ष और परिवार की महिला सदस्यों के लिए 10 लाख रुपये प्रति वर्ष की वार्षिक स्वास्थ्य कवरेज के माध्यम से, सभी वर्तमान में नामांकित Biju Krushak Kalyan Yojana card holders, Rashtriya Swasthya Bima Yojana card holders, BPL card holders and Anatodaya Anna Yojana (AAY) card holders और रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवार ग्रामीण क्षेत्रों में 50,000/- रुपये से पात्र और शहरी क्षेत्रों में 60,000/- रुपये से पात्र हैं।
  • pm-mudra-loan-yojana-2024

Components of Biju Swasthya Kalyan Yojana (BSKY)

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, बीएसकेवाई के दो घटक हैं:

  • उपकेंद्र स्तर से लेकर जिला मुख्यालय अस्पताल स्तर तक सभी राज्य सरकार की स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में सभी के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं (आय, स्थिति या निवास की परवाह किए बिना)।
  • राज्य में 96 लाख से अधिक आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए जिला मुख्यालय अस्पताल स्तर से परे मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल की अतिरिक्त सुविधा, जिन्हें रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया जाता है। प्रति परिवार 5 लाख रुपये और परिवार की महिला सदस्यों के लिए 10 लाख रुपये।

Biju Swasthya Kalyan Yojana Document List

  • प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये पाने के लिए स्वास्थ्य कवरेज और परिवार की महिला सदस्यों के लिए प्रति वर्ष 10 लाख रुपये स्वास्थ्य कवरेज, मौजूदा Biju Krushak Kalyan Yojana (स्ट्रीम I और II) या Rashtriya Swasthya Bima Yojana या BPL कार्ड या AAY कार्ड को सूचीबद्ध अस्पताल में प्रस्तुत करना होगा।
  • कम आय वाले परिवार जिनके पास ये कार्ड नहीं हैं, उन्हें कैशलेस उपचार का लाभ उठाने के लिए वैध आय प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों में 50,000/- रुपये से कम और शहरी क्षेत्रों में 60,000/- रुपये से कम) को सूचीबद्ध अस्पताल में प्रस्तुत करना होगा।

Biju Swasthya Kalyan Yojana Apply Online Process

  • बीकेकेवाई स्ट्रीम I और II, RSBY, BPL और Anatodaya Anna Yojana (AAY) के तहत कवर किए गए सभी नामांकित परिवार इस योजना के तहत स्वत: नामांकित हैं।
  • वे परिवार जिनकी आय कम है लेकिन उनके पास इनमें से कोई भी कार्ड नहीं है, वे रुपये से कम वार्षिक आय के लिए आय प्रमाण पत्र प्राप्त करके BSKY के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 50,000/- रुपये से और शहरी क्षेत्रों में 60,000/- रुपये से कम वार्षिक आय BSKY लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top