PM SARKARI SCHEME

E Shram Card 2024

अपने E Shram Card के ऑनलाइन आवेदन के लिए E Shram Portal 2024 की सुविधा की खोज करें। E Shram CSC Login तक पहुंचें और लाभों की दुनिया को unlock करें। हाल ही में लॉन्च किया गया NDUW ई श्रम पोर्टल 2024 भारत में असंगठित श्रमिकों की सहायता के लिए समर्पित है। यह ऑनलाइन पोर्टल, जिसे सीएससी आश्रम कार्ड स्व पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल के रूप में जाना जाता है, भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य पूरे देश में असंगठित श्रमिकों के कल्याण को बढ़ावा देना है।

PM Fasal Bima Yojana 2024 Eligibility, Application Fee, Last Date, Apply

E Shram Card 2024

आर्टिकल का नाम E Shram Card 2024 | E Shram Card Portal 2024
भाषा हिंदी & अंग्रेजी
Department श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
योजना का नाम E-Shram Portal or Shramik Registration Online
Country  India
Launched Date of E Shram   26-08-2021
E Shram Launched By भूपेंद्र यादव, श्रम मंत्री
Toll-Free Number 14434
Official Website eshram.gov.in

E Shram Card Portal 2024

ई श्रम पोर्टल 2024 व्यक्तियों को नौकरियां ढूंढने और सरकारी सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों तक पहुंचने में सहायता करने के लिए विकसित किया गया था। Eshram.Gov.In पोर्टल एक समर्पित पोर्टल है जिसमें एक बार जब कोई कार्यकर्ता खुद को पंजीकृत करता है, तो उसे सरकारी अधिकारियों से विभिन्न लाभ और अपडेट मिलते हैं।

पोर्टल एक साल पहले अगस्त में लॉन्च किया गया था और तब से सत्तर प्रतिशत से अधिक असंगठित मजदूरों/कामगारों ने इस पर पंजीकरण कराया है। योग्य उम्मीदवार सरल पंजीकरण विधि का पालन करके आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं, जो लेख में नीचे दिखाया गया है। आज के लेख में, हम ई श्रम पोर्टल के साथ-साथ इसके E Shram Card Objectives, E Shram Card Benefits, E Shram card Documents Needed, and E Shram Card Eligibility के बारे में सब कुछ कवर करेंगे।

E Shram Card 2024

Ministry of Labor and Employment की E Shram Card Website आधार का उपयोग करके असंगठित कर्मचारियों का एक राष्ट्रव्यापी डेटाबेस बनाती है। ई श्रम असंगठित कर्मचारियों का डेटाबेस रखता है। डेटा में रोजगार योग्यता और दीर्घकालिक सामाजिक सुरक्षा लाभ निर्धारित करने के लिए नाम, रोजगार, निवास, शैक्षिक योग्यता, कौशल श्रेणियां और पारिवारिक विशेषताएं शामिल हैं। यह प्रवासी मजदूरों, निर्माण श्रमिकों आदि जैसे असंगठित कर्मचारियों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। कार्यक्रम की शर्तों के तहत, भाग लेने वाले श्रमिकों को एक E Shram Card मिलेगा जिसका उपयोग सभी देशों में किया जा सकता है। वे भारत की बेरोजगार आबादी के संगठित प्रसार में पोर्टल के योगदान के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में व्यापक अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

E Shram Card Benefits

  • अगर कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई-श्रमिक कार्ड बनवाया है तो सरकार आने वाले समय में उसके बच्चों को छात्रवृत्ति दे सकती है।
  • वर्तमान समय में देश में सभी लोगों को समान मात्रा में राशन मिलता है, चाहे वे असंगठित क्षेत्र में काम करते हों या नहीं, लेकिन ई-श्रमिक कार्ड के डेटा के आधार पर अन्य लोगों की तुलना में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को समान मात्रा में राशन मिलता है। सेक्टर को अधिक राशन मिल सकता है।
  • सरकार चाहे तो भविष्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को बिना ब्याज के लोन दे सकती है।
  • देश में कई ऐसे मजदूर हैं जो दैनिक मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं और उनके पास रहने के लिए घर तक नहीं है। ऐसे में भविष्य में सरकार उन्हें पीएम आवास योजना के तहत घर दे सकती है।

E Shram Card की जरूरत क्या है?

24 अगस्त 2023 तक 281.5 मिलियन कर्मचारियों के पास ई-श्रम कार्ड हैं। श्रम मंत्रालय का अनुमान है कि भारत में 380 मिलियन असंगठित कर्मचारी हैं। ई-परिचय के बाद से, श्रम के 70% असंगठित मजदूरों ने नामांकन कराया। ई-परिचय के बाद के वर्ष में, श्रम के 74% असंगठित कर्मचारियों ने नामांकन किया था। सामाजिक सुरक्षा और अन्य लाभ प्रदान करने के लिए निर्माण, कृषि और अन्य क्षेत्रों और सेवाओं सहित असंगठित कर्मचारियों के लिए एक राष्ट्रव्यापी डेटाबेस विकसित करने के लिए साइट 26 अगस्त, 2017 को खोली गई थी

E Shram Card Online Apply Documents ?

आप सभी  ई श्रम कार्ड धारक  जो कि, अपने – अपने  ई श्रम कार्ड   हेतु आवेदन करना चाहते है  उन्हें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि,  इस प्रकार से हैं –

  • मजदूर का आधार कार्ड,
  • Bank Account Passbook,
  • Passport Size Photograph और
  • आधार कार्ड से लिंक  चालू मोबाइल नंबर आदि।

Step By Step Process of E Shram Card Online Apply Kaise Kare?

अपने नये  ई श्रम कार्ड  आवेदन हेतु आपकोे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • E Shram card scheme में, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमारे  सभी श्रमिको को सबसे पहले इसकी Official Website के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

E Shram Card Online Apply 2024

  • होम – पेज पर आने के बाद आपको Register on E Sharam का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा –

E Shram Card Online Apply 2024

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका Self Registration Page खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

E Shram Card Online Apply 2024

  • अब आपको इस रजिस्ट्रैशन फॉर्म को सही से भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको लॉगिन आई.डी व पासवर्ड मिलेगा,
  • अब उसी लॉगिन आई.डी व पासवर्ड की मदद से आपको पोर्टल में, लॉगिन करना होगा,
  • पोर्टल में, लॉगिन करने के बाद हमारे सभी आवेदको के सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को ध्यान से स्कैन करके अपलोड करना होगा औऱ
  • अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top