PM SARKARI SCHEME

OBC Scholarship 2024

OBC Scholarship 2024OBC Scholarship 2024 Overview

योजना का नाम : OBC Scholarship 2024

 

शैक्षणिक सत्र : 2024-25

 

आवेदन पोर्टल का नाम : National Scholarship Portal (NSP)

 

प्राधिकरण का नाम : भारत सरकार

 

आधिकारिक वेबसाइट : https://scholarships.gov.in

 

OBC Scholarship की पात्रता मानदंड

इस OBC Scholarship में दो प्रकार की श्रेणियां अपना आवेदन जमा करने के लिए पात्र हैं। ये दो श्रेणियां हैं प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक। दोनों श्रेणियों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं। श्रेणी-वार पात्रता मानदंड विवरण इस प्रकार हैं।

 

Pre-Metric Scholarship : कक्षा 10वीं या उससे नीचे की कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति श्रेणी में आते हैं। इसका मतलब है कि कक्षा 1 से कक्षा 10 तक के छात्रों को प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति श्रेणी के तहत अपना आवेदन जमा करना पड़ेगा।

 

 

Post-Metric Scholarship : कक्षा 11वीं या उससे ऊपर की पढ़ाई करने वाले छात्रों को पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति श्रेणी के तहत आवेदन करना भरना होगा।

 

 

Annual Income : जिन अभ्यर्थियों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, वे इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र हैं।

 

OBC Scholarship के लिए हेल्पलाइन

जिन छात्रों को ओबीसी छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, वे संबंधित प्राधिकारी से सहायता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित संचार विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

 

फ़ोन नंबर : 0120-6619540

 

ईमेल पता : helpdesk@nsp.gov.in

 

OBC Scholarship 2024 आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

ओबीसी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले, छात्रों को निम्नलिखित अनिवार्य दस्तावेज तैयार करने होंगे। सुनिश्चित करें कि आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए ये सभी दस्तावेज उपलब्ध हैं।

 

आधार कार्ड

जाति प्रमाण पत्र (OBC Certificate)

आय प्रमाण पत्र

आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर

बोनोफाइड सर्टिफिकेट

How to Apply for OBC Scholarship 2024 ?

National Scholarship Portal (NSP) ने छात्रों के लिए वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) प्रक्रिया शुरू की है। OBC छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को संशोधित किया गया है और इसे दो मुख्य चरणों में विभाजित किया गया है। पहले चरण में, छात्रों को NSP One Time Registration (OTR) पूरा करना होगा। दूसरे चरण में, छात्र छात्रवृत्ति के लिए अपने आवेदन जमा करने के लिए OTR ID का उपयोग करेंगे।

 

NSP OTR Registration

पहले चरण में, छात्रों को वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) पूरा करना होगा, जो वर्तमान में पोर्टल पर उपलब्ध है। वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) पूरा करने के बाद, छात्रों को एक OTR ID प्राप्त होगी। यह अनूठी OTR ID उन्हें विभिन्न छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन जमा करने में सक्षम बनाएगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक छात्र को केवल एक OTR ID प्राप्त होगी, जो उनके लिए विशिष्ट रूप से बनाई गई है।

 

ओटीआर के लिए आवश्यकता : स्टूडेंट के पास सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए जो मोबाइल नंबर आधर से लिंक्ड हो।

 

 

आधार की आवश्यकता : NSP OTR Registration को पूरा करने के लिए आधार अनिवार्य है। यदि छात्र के पास आधार नहीं है, तो वे पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधार के लिए अपनी नामांकन आईडी (EID) का उपयोग कर सकते हैं। नाबालिग छात्र के मामले में, जिसे अभी तक आधार नहीं दिया गया है, उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक के आधार का उपयोग करके पंजीकरण पूरा किया जा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top